Thursday, April 21, 2011

कहानी - "बिम्ब-प्रतिबिम्ब"

                                              
                                                                                                   
            अपने एक चेहरे  से सहम कर मैंने दर्पण तोड़ दिया.हर एक टुकड़े में मेरा वही चेहरा मुझे मुँह चिढ़ाने लगा.आज जब सौंदर्य-बोध हुआ है तो सुन्दरता की परिभाषा में मेरा चेहरा कहीं भी खड़ा नहीं हो पा रहा है.बिना मांगे ही मेरे दामन में निश्छल प्रेम का सौन्दर्य बिखरा रहा .रूप के अहंकार में मुझ निगोड़ी से दामन समेटते भी न बना,दामन सिमटाती ही रही.
            लोग कहते  थे कि मैं  गाँव में  सबसे सुंदर हूँ .दर्पण भी यही कहता था.रोज इसी दर्पण के सामने बैठ कर घंटों खुद को निहारते रहती थी.गाँव के मनचले युवक ही नहीं बल्कि प्रौढ़ और अधेड़ भी जब मुझसे बात करने का बहाना निकाल लेते थे तो मुझे बड़ा अच्छा लगता था .शाम को मेरी गली में चहल-पहल बढ़ जाती थी.मेरी एक  झलक देख कर बहुत से चेहरों पर संतोष छा जाता था तो मेरे अहम् को बड़ी तुष्टि मिलती थी.मुझे कहीं बाहर जाना होता तो बस और टैक्सी में मेरे लिए बिना  कहे ही जगह बन जाती थी.लिफ्ट मांगने की जहमत भी नहीं उठानी पड़ती थी.किसी के आग्रह को स्वीकार कर उसे ही कृतार्थ कर बैठती थी.
            लगभग  साल भर पहले ही वे इस गाँव में नये-नये आये थे.व्यक्तित्व में बहुत आकर्षण तो नहीं था फिर भी उनकी आँखों में एक अजीब सा सम्मोहन था.पहली ही मुलाकात में मुझसे ऐसा व्यवहार कर रहे थे मानों बरसों से परिचित रहे हों.उनकी हर बात पर मैंने हाँ-हूँ के सिवा कुछ नहीं कहा.पहली ही मुलाकात में बड़ी आत्मीयता जता गये.मेरे लिए कोई नई बात नहीं थी.मुझसे मिलनेवाला हर शख्स मेरे  प्रति ऐसी ही आत्मीयता जताने लगता था.फर्क इतना ही था कि इनकी आत्मीयता में कोई आग्रह शामिल नहीं  था.मैंने बहुत ज्यादा खुलना उचित नहीं समझा क्योंकि मेरा अहम् शायद कहीं आहत हो जाता.
            साल भर में उनसे मुश्किल से बारह-पंद्रह मुलाकातें ही हुई.मैंने दूरियाँ बनाये रखी.उन्होंने भी नजदीक आने का प्रयास नहीं किया ,मगर हर मुलाकात में ऐसा अपनापन दे जाते थे कि मैं घर आकर उनके बारे में सोचने को मजबूर हो जाया करती थी.वे हमेशा मुझे "तुम" कहकर संबोधित करते और बड़े प्यार से नाम लेकर बुलाते थे.वे कभी मेरे घर नहीं आये मगर हर मुलाकात में मेरा इतना ज्यादा ख्याल रखते थे कि कभी ऐसा लग जाता था मानों  हम एक ही परिवार के सदस्य हों.उन्होंने कभी प्रणय-निवेदन नहीं किया,कभी मुझे छूने कि चेष्टा भी नहीं की.हाँ ! एक बार अपने घर जरुर आने को कहा था.मेरे 'क्यों' पूछने पर बस मुस्कुराकर रह गये थे.मुझे लगा था-न जाने इनकी नीयत में क्या खोट है,हालाँकि मेरे टाल जाने पर उन्होंने तनिक भी बुरा नहीं माना था .
            उनका व्यवहार कभी भी बदला हुआ सा नहीं लगा.हमेशा वही प्यार भरा,आत्मीयता भरा.एक बार मुझसे पूछा था-तुम साड़ी क्यों नहीं पहनती ? प्रत्युत्तर मैंने केवल मुस्कुरा दिया था.उन्होंने इस बात को दोबारा भी नहीं पूछा.मैं उनमे बहुत रूचि नहीं लेती थी फिर भी मेरी इच्छा होती थी कि वे मेरी तारीफ करें.उन्होंने एक बार भी मेरी सुन्दरता की तारीफ नहीं की.एक बार बस इतना ही कहा था-तुम्हारे हाथ का खाना खाने को मन करता है.मुझे लगा शायद वे मेरे घर आने का बहाना तलाश कर रहे हैं.इसी वजह से मैं टाल गई,फिर उन्होंने दोबारा खाने के बारे में बात नहीं की.
            मेरे मन में उनके प्रति कई प्रकार की जिज्ञासाएं जन्म लेती रहीं.कभी ऐसा लगता था कि वे मुझे चाहते हैं मगर कभी भी ऐसा प्रस्ताव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप में नहीं रखा जिससे मेरे भ्रम को पुष्टि मिल सके.कभी मुझे यह भी भ्रम होता था कि वे मुझे 'टाइम-पास' का साधन तो नहीं समझते ? मगर उनकी आत्मीयता में ऐसा हल्कापन रत्ती भर भी नजर नहीं आता था.कभी राह चलते मुझे टॉफी ही पकड़ा देते,न जाने क्यों ? मैं कई बार उनके व्यवहार के बारे में सोचने को मजबूर हो जाती थी कि वे मुझसे कौन सा रिश्ता जोड़ना चाहते हैं.मैं उस रिश्ते का नाम जानना चाहती थी.लाख तलाशने पर भी मुझे उस रिश्ते का नाम नहीं मिल पाया.
            मैं उनके बारे में कुछ भी नहीं जानती थी.मुझे लगता था कि मुझे क्या गरज है जो उनके बारे में कुछ जानूँ.मैंने पूछा भी नहीं और उन्होंने बताया भी नहीं.ऐसा भी नहीं था कि वे हर किसी से ऐसा ही खुला-खुला सा व्यवहार करते हों.बस मेरे प्रति ही उनका व्यवहार इतना आत्मीय हो उठता था और मुझे कई तरह के भ्रम होने लगते थे.
            आज शाम को मैं टहलती हुई उनकी गली से होकर गुजरी.मैंने उनका घर भी  नहीं देखा  था.इतना ही जानती थी कि यहीं कहीं ही वे रहते हैं.अचानक ही वे मिल गये.मुझे देखते ही हमेशा की  तरह ख़ुशी से मेरे पास आये और सिर्फ इतना ही कहा-आओ तुम्हे चाय पिलाते हैं.न जाने क्यों ,मैं इंकार न कर सकी और सम्मोहित सी उनके साथ हो ली.घर में घुसते ही एक किशोर के कानों में उन्होंने कुछ इस अंदाज से कुछ कहा जैसे वह बचपन से उनका दोस्त हो.पूछने पर पता चला कि वह दोस्त नहीं उनका बेटा है.मुझे आश्चर्य हुआ.वे हमेशा के अंदाज में बोले -आओ आज तुम्हारी मुलाकात हम अपनी जीवन-संगिनी से कराते हैं,तभी उनकी धर्मपत्नी गुनगुनाती हुई बैठक में आई.मैं उन्हें देखती ही रह गई.सर से पाँव तक जैसे शीशे को तराश कर नारी का रूप दे दिया गया हो.बड़ी-बड़ी कजरारी आँखे,कटीली भौहें,गुलाबी होंठ,सुराहीदार गर्दन,वाणी में मिश्री की मिठास.श्रृंगार नाम मात्र भी नहीं.चेहरे पर अहंकार की एक भी रेखा नहीं.शांत-सौम्य रूप में समर्पण का भाव.
            उनके अप्रतिम सौंदर्य को मैं अपलक निहारते ही रह गई.मेरे रूप का गुमान रेत के महल सा ढह गया.चटाई बिछाते हुए वे बोलीं-सारा सामान गाड़ी में लद गया है,बुरा नहीं मानना,तुम पहली बार आई हो और चटाई में बिठाना पड़ रहा है.बस कुछ ही देर में हम निकल  जायेंगे.मैंने उत्सुकता से पूछा-कहाँ जाने की  बात हो रही है ? उन्होंने मुस्कुरा कर जवाब दिया-इनका ट्रांसफर रायपुर हो गया है.बस इस गाँव से दाना-पानी उठ गया है,लेकिन तुम्हें तो चाय पिलाकर ही जायेंगे.इसके पहले कि औपचारिकता निभाने के नाम पर मैं चाय के लिए मना करती,उनके बेटे ने चाय का प्याला सामने रख दिया.
            किंकर्तव्यविमूढ़ होकर मैं चाय की चुस्कियां लेती रही और न जाने कब चुपके से उनके घर से निकल कर अपने घर लौट आई.बड़ी देर तक दर्पण में खुद को देखती रही.मेरा प्रतिबिम्ब जो रोज ही मेरे अहंकार को बढ़ाता था,आज मुझ पर हँस रहा था.मैं उसे घूरती रही.मैंने कोई बाजी नहीं खेली थी फिर भी न जाने क्यों मुझे लग रहा था कि मैं हार गई हूँ.मैं अपने खिलखिलाते हुए प्रतिबिम्ब को बर्दाश्त नहीं कर सकी और मैंने दर्पण के टुकड़े-टुकड़े कर दिये.
-अरुण कुमार निगम
एच .आई.जी.I / 24 ,आदित्य नगर
तितुरडीह, दुर्ग (छत्तीसगढ़)
 
                                                  
                                                                                                   
           


3 comments:

  1. .

    अरुण जी ,

    इतनी सुन्दर कहानी पहले कभी नहीं पढ़ी। अपने आप में बिलकुल अलग और अद्भुत। एक स्त्री के मन के भावों की सुन्दर विवेचना। बधाई एवं आभार।

    .

    ReplyDelete
  2. कहानी बहुत हि रोचक दिल को छू लेने वाली है|शुरू से आगे कि स्थिति के प्रती जिज्ञासा बनी रहि|अंत ऐसा होगा इसकी कल्पना भी नहीं किया हमने| दिल के धडकनों में गजब का एहसास हुवा|मै भी कहानी लिखता हूँ पर इतनी खूबसूरती से दर्पण पर बिम्ब प्रतिबिम्ब नहीं उकेर सकता|अपने पहली बार में ऐसा लिखा कि हमने भी दर्पण के टुकड़े टुकड़े कर दिए|धन्यवाद और हार्दिक बधाई

    ReplyDelete
  3. टिप्पणियों की संख्या नहीं सारगर्भित टिपण्णी की ही अपेक्षा रहती है एक दिल से लिखने वाले को.आपकी की टिप्पणियां पढ़ कर लेखन सार्थक हुआ .आप दोनों को धन्यवाद.

    ReplyDelete